How to Save Money in Hindi | पैसा बचाने के 5 आसान तरीके

money saving tips

आज की आधुनिक दौर में जहां लोगों की लाइफ स्टाइल काफी तेज हो गई है और जो लोग समय के साथ आज के जमाने में खुद को व्यवस्थित नहीं पाते हैं उन्हें ही तमाम मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। (How to Save Money in Hindi)

पहले के समय में लोगों के पास इतने पैसे नहीं हुआ करते थे बल्कि उनकी जरूरत की चीजें हुआ करती थी, जबकि आज के समय में सभी लोगो के पास पैसा है लेकिन लोग अपनी जरूरत की चीजें नहीं रख पा रहे हैं।

ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि लोग पैसा तो बहुत कमा रहे हैं लेकिन पैसे को सही ढंग से खर्च नहीं कर पा रहे हैं

अगर बात करें मन की तो भाई पैसे किसको अच्छे नहीं लगते जितने कमाते हैं हमेशा कम पड़ जाते हैं और यह भूख कभी खत्म नहीं होती। 5 हजार कमाने वाले और 1 लाख कमाने वाले व्यक्ति में कुछ लोग महीने के आखिर में आकर पैसे की तंगी के बारे में बात करने हीं लगते हैं।

यह सब जो परेशानी आती है इसका कारण होता है खर्च को मैनेजमेंट करना। आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग का जमाना है ऐसे में बहुत सारे लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और अनावश्यक ही फालतू खर्च करते हैं।

अब आप सभी के मन में यह सवाल उठता होगा कि आखिर फालतू खर्च को कंट्रोल कैसे करें और अपने कमाए हुए पैसे की बचत कैसे करें?

तो दोस्तों आज पैसे बचाने के हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं (How to Save Money in Hindi) जो ना सिर्फ भविष्य में बल्कि बुरे वक्त में भी हमेशा आपकी काम आएंगे। सैलरी कम हो या ज्यादा इस बात का ज्यादा फर्क नहीं पड़ता, फर्क पड़ता है तो इस बात का कि आप अपने खर्च को मैनेजमेंट कैसे करते हैं।

छोटी-छोटी बचत से शुरुआत करके और भविष्य में आने वाले आर्थिक तंगी से हम लोग कैसे बच सकते हैं।

डेली/मंथली बजट बनाए: कितना खर्च करना है?

पैसे को बचाने का सबसे best तरीका है daily या monthly बजट बनाना। इससे आप अच्छी तरह से समझेंगे कि आपका पैसा कहां गया। बिना बजट तैयार किए हम लोग पैसे को carelessly खर्च करने लगते हैं।

अगर हम daily/monthly बजट नहीं बनाते हैं तो हमें अपने पैसे के बारे में कुछ आईडिया ही नहीं होता है कि हमें कहां खर्च करना है और कितना पैसा बचाना है।

तो आप कोशिश करे कि हर महीने की पहली तारीख को बजट बनाएं।‌ और निर्णय करे कि आपको हर महीने में कुछ ना कुछ पैसा बचाना है।

Bank में  RD खाता खुलवाये। 

पैसों को बचाने का एक सबसे अच्छा तरीका है कि बैंक में अपना खुद का एक RD खाता खुलवाए। इससे क्या होगा कि आपका हर महीने कुछ पैसा आपके RD अकाउंट में जमा होता रहेगा और एक बार इकट्ठे होने के बाद आपको मिलेगा तो इस पैसे से आप कुछ काम कर सकते हैं।

आप कोशिश करें कि हर महीने अपनी सैलरी का कुछ हिस्सा इसमें जमा करते रहे। बैंक में  पैसा रखने से हमारा पैसा  सुरक्षित रहता है, इसके अतिरिक्त हमारे पैसों पर कुछ ब्याज भी मिलता है।  हर महीने पैसा जमा करने से हमें पैसा बचाने की आदत भी बन जाती है।(How to Save Money in Hindi)

अनावश्यक चीजों का कम प्रयोग करें

हम अपनी जिंदगी में बहुत सारे अनावश्यक चीजों पर भी पैसा खर्च करते हैं जैसे कि हमें अगर कम दूरी भी तय करनी होती है तो उसके लिए कैब का इंतजार करने लगते हैं। ऐसी ही बहुत सारी चीजें हैं जिसको आप कम करके अपने पैसों को बचा सकते हैं।

Amazon Prime

अमेजॉन प्राइम बहुत ही अच्छी service देता है।इसमें आप  free movies, shows,  music और fastest delivery पा सकते हैं।  फिर भी पैसों को waste करने मे  अमेजॉन प्राइम  का बड़ा योगदान है।

अगर आप इसमें Annual membership subscription  लेते हैं और इसकी पूरी service का लाभ नहीं उठाते हैं तो भी यह एक पैसा waste करने का तरीका है।

अगर आप Amazon prime membership मैं पैसा बचाना चाहते हैं तो इसमें एक तरीका यह है कि आप अपने अकाउंट को अपने मित्रों के साथ शेयर करें और इसका पूरा फायदा उठाएं।

पैसा waste करने में सबसे बड़ा योगदान paid apps का भी होता है। फिर भी कुछ Apps ऐसे होते हैं जिनका हमें ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट या दूसरे महत्वपूर्ण कार्यों के लिए पैसा देना पड़ता है। लेकिन कुछ Apps  ऐसे भी होते हैं जिनको हम बेकार में पैसा देकर अपना पैसा waste  करते हैं।

लेकिन कुछ free apps ऐसे भी होते हैं जो paid apps से अच्छा कार्य करते हैं और उन पर Ad आता है तो ऐसे में हमें सोचना पड़ेगा कि क्या यह हमें आवश्यक है, अगर आवश्यक नहीं है तो हम Free Apps से भी काम चला सकते हैं और ऐसा करके पैसा बचा सकते हैं।

Shopping करने मे पैसा बचाए

पैसा बचाने का एक बेस्ट तरीका यह भी है कि आप shopping करने से पहले एक लिस्ट बनाएं और जरूरत की चीजें ही उसमें शामिल करें। अगर आप Online Shopping का प्रयोग करते हैं तो आप Comparison Site  का प्रयोग करें।

बहुत से comparison website है जिन पर आप एक प्रोडक्ट का अलग-अलग website पर अलग-अलग price देखने को मिलेगा। जहां से आप अपने product के लिए best price के साथ best product खरीद सकते हैं।

मैं आपको कुछ comparison site का नाम बता देता हूं जहां से आप किसी भी प्रोडक्ट का अलग-अलग shopping website पर price की तुलना कर सकते हैं।

इन website पर आप जाकर किसी भी particular product की price की तुलना कर सकते हैं। जैसे कि इस समय इंडिया में xiomi 5G Launch होने वाला है तो आप देखेंगे कि सभी shopping website पर इसका अलग अलग price देखने को मिलेगा। (How to Save Money in Hindi)

दिखावे के चक्कर में ना पड़े

यह न तो आप की आर्थिक सेहत के लिए अच्छा है और ना ही आपकी मानसिक सेहत के लिए। आप किसी की खर्च को देखकर अपना पैसा खर्च ना करें आप जितना समर्थ हैं सिर्फ उतना ही पैसा खर्च करें क्रेडिट कार्ड या पर्सनल लोन लेकर केवल दिखावे के लिए खर्चा करना बेवकूफी है।

आपको अपनी सामर्थ्य के अनुसार ही चलना होगा। अगर कोई आपसे ज्यादा पैसा खर्च करता है तो हो सकता है कि उसकी आमदनी भी आपसे ज्यादा हो। ऐसे में आपको भी उससे ज्यादा आमदनी करना होगा। यह भी एक पैसा बचाने का तरीका है।

आप पैसा बचाने के लिए कौन सा तरीका इस्तेमाल करते हैं नीचे कमेंट बॉक्स में बताइए। अगर आपके मन में कोई सुझाव है तो भी आप नीचे कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *