Google Keen क्या है? और यह Pinterest से कैसे अलग है?

Google Keen kya hai

Google Keen Kya Hai?- Google आए दिनों कुछ ना कुछ एक्सपेरिमेंट करता रहता है और ऐसे में गूगल ने एक नई एप्लीकेशन जिसका नाम Keen है launch किया है।

आज की इस आर्टिकल में हम लोग जानेंगे कि Google Keen क्या है और यह Pinterest से कैसे अलग है?

माना जा रहा है कि Google ने इस एप्लीकेशन को Pinterest के प्रतिद्वंदी उतारा है। क्योंकि यह एप्लीकेशन Pinterest से काफी मेल खाता है।

इस Application को Google के experimental area 120 incubator team ने बनाया है जहां पर ऐसे बहुत सारे Apps आए दिनों बनाए जाते रहते हैं।

Google Keen के Co-Founder CJ Adams ने कहा है Keen का उद्देश्य है कि Web और Android पर उपलब्ध Mindlessly ऑनलाइन फीडिंग को ब्राउज़ कराना है।

इसके बारे में अच्छे से हम लोग जानेंगे कि Google Keen kya hai और यह Pinterest से कैसे अलग है? (what is google keen in hindi) इस आर्टिकल में हमने Keen Apps से जुड़ी हर बातो को कबर करने की कोशिश की है।

Google Keen क्या है? What is Google Keen in Hindi?

Keen एक Social Media Platform हैं जो हर सोशल मीडिया की तरह सेवाएं प्रदान करता है या यूं कहें कि यह Pinterest जैसा ही एप्लीकेशन है।

Keen की मदद से आप किसी चीज को कितना समय देते हैं उसके अनुसार आप Web पर Curate कंटेंट रख सकते हैं। मतलब आप Internet पर कौन सी चीजें ज्यादा देखना पसंद करते हैं उसके अनुसार Keen आपको कंटेंट दिखाने में मदद करेगा।

इससे आपको बेकार की चीजें यानी जो भी कंटेंट आपको पसंद ना हो उन चीजों से बच पाएंगे और अपनी मन पसंदीदा कंटेंट को देख पाएंगे इससे आपकी समय भी बचेगा और इसके साथ साथ आप कोई दूसरी काम भी कर पाएंगे।

Google Keen की मदद से आप चाहे वो घर पर स्वादिष्ट रोटी पकाना हो, टाइपोग्राफी पर शोध करना हो इत्यादि कंटेंट आपको देखने को मिलेगा जिससे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा।

Keen आपको Curate Content प्रदान करता है और आप जिस भी Content को दूसरों के साथ Share करते हैं उसके अनुसार Keen और भी बहुत सारी Content Save कर देता है।

मतलब यूं कहें कि यह आपके Passion और Interest को भांप लेता है और उसके अनुसार ही Feed को दिखाता है।

Keen Apps को आप Pinterest की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं यानी इसमें आप फोटोस को अपनी Interest के अनुसार Save कर सकते हैं और जैसे-जैसे आप इसमें फोटोस सेव करने लगेंगे

उसके अनुसार आपको बहुत सारी अलग-अलग टॉपिक्स पर फोटोस Suggestions या Recommendation में देखने को मिलने लगेगी।

Google Keen में आपको एक बहुत ही बेहतरीन Feature मिलेगा जिसमें आप Follow या No Follow लगा सकेंगे और आप खुद यह भी सुनिश्चित कर सकेंगे कि कौन आप को Follow कर सकता है और कौन नहीं?

यानी इसमें आप अपने Account को Private या Public कर पाएंगे।

इसे भी पढ़े: Best Cashback Apps 2020

Google Keen को किसने Develop किया है?

Google के Keen Platform को CJ Adams और उनकी Colleagues Team ने मिलकर Google के experimental area 120 incubator में तैयार किया है।

इस Google Keen Apps को बनाने में AI Research team और Google के कुछ करीबी लोगों का भी योगदान रहा है।

Google Keen, User Feedback के आधार पर काम करती है यानी कि यह आपके इस्तेमाल करने के तरीके के आधार पर Google Search Engine में Index करती है।

खासतौर से ये Users को Personalized Recommendations प्रदान करते हैं जो उनके Interest को बढ़ाता है। और ही समय-समय पर इसे Improve करते रहेंगे।

Google Keen Apps का इस्तेमाल क्यों और कैसे करें?

Google Keen kya hai? और यह Pinterest से कैसे अलग है?

Google Keen Apps का इस्तेमाल आप करें या ना करें इस बात पर निर्भर करता है कि आप किसी चीज में Interest रखते हैं या नहीं।

क्योंकि Google Keen Kya hai? और यह Pinterest से कैसे अलग है? इससे उतना मतलब नहीं है जितना कि हमें इसे क्यों इस्तेमाल करना चाहिए।

आपने अक्सर देखा होगा कि बहुत सारे लोग Google में बिना कुछ सोचे विचारे ही Search करने लगते हैं ऐसे में Keen Apps आपकी बहुत मदद कर सकता है इसके अनुसार आप अपनी रुचि के अनुसार चीजों को पा सकेंगे।

क्योंकि Keen का हिंदी मतलब ही होता है इच्छुक।

Keen के Co founder की एक पोस्ट के अनुसार, आप किसी भी topic जैसे sweat बनाना हो, Game खेलना हो, पढना हो को मिलाकर आपको एक Keen तैयार करना होगा

जिसके बाद Keen खुद ही आपको बहुत सारी Recommendations करेगा और साथ-साथ आपकी सारी Hobbies को व्यवस्थित करेगा।

Google Keen Apps की मदद से आप अपने Collection को दूसरे के साथ शेयर कर सकते हैं और बदले में बहुत सारे Content आपको मिल जाएगा।

मतलब कुल मिलाकर आप अगर किसी चीज में एक्सपर्ट नहीं है तो भी आप Keen को Curate कर पाएंगे और interesting gems, links को collect कर पाएंगे जो आपको helpful हो सकता है।

Keen Apps को Download कैसे करें?

Google Keen Apps Kya hai में सबसे महत्वपूर्ण बात आती है कि Keen Apps को Download कहां से करें?

तो आपको बता दें कि Keen Apps अभी सिर्फ Android version और Web version पर ही उपलब्ध है और जल्दी ही Keen Apps iOS version पर भी उपलब्ध हो जाएगा जिसे आप Download कर पाएंगे।

लेकिन Google Keen अभी सिर्फ Experimentally launch किया गया है, official बाद में लांच होगा।

Keen App Web Version Download करे।

Keen App Android Download करे

Google Keen काम कैसे करता है?


Keen का साधारण सा फंडा है कि आप अपनी Passion और Interest को Keen बना कर रख सके और उसे दूसरे लोगों के साथ शेयर कर सके।

यानी Keen को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि आप अपने Passion को दूसरे के साथ साझा कर सकें।

इसमें आप Pinterest के जैसे ही theme board या keen बनाएंगे जिसे Google अपने आप ही relevant content को दिखाने लगेगा।

जब आप अपना Keen पर पहली बार Account बनाएंगे तो आपको उसमें आपकी रूचि के अनुसार keen में search prompts देना होगा जो आपको content provide करने में मदद करेगा।

लेकिन आप चाहते हैं आपका search prompts ऑटोमेटिक हो जाए तो इसके लिए Google खुद आपको search engine technology के माध्यम से keen बनाकर autosuggest करेगा जो Wikipedia या YouTube compilations से ले लेगा।

उदाहरण के लिए, अगर आपको गेम खेलना पसंद है तो आप Game Keen बनाएंगे और उसमें आप अपनी Interest वाली सभी चीजों को crawl करेंगे। उसके बाद गूगल आपको वही सारी Interest से जुड़ी जानकारी प्रदान कराएगा।

इसे भी पढ़े: 25+ Paisa Wala Game in 2020

Keen और Pinterest में क्या अंतर है?


अगर आप Keen को इस्तेमाल करेंगे तो देखेंगे कि Keen बहुत ही Pinterest से मेल खाता है या यूं कहें कि Keen एक Pinterest के जैसा ही App है।

Pinterest के जैसा ही आपको Keen मे भी social media feed देखने को मिल जाएगा जिन्हें आप आसानी से browse कर पाएंगे।

वैसे तो Pinterest ने बहुत पहले से ही इंटरनेट पर अपना धाक जमा लिया है लेकिन अब देखना ये है कि Keen हमें Pinterest से कितना अच्छा और कितना बेहतर सुविधा प्रदान करता है।

Keen में कौन-कौन से extra features मिलेंगे जो Pinterest से अलग रखेगा यह देखना अभी बाकी है। लेकिन ऐसा नहीं है कि Pinterest बिल्कुल keen से पीछे चला जाएगा

क्योंकि Pinterest ने भी अपनी pinboard style visual design के जरिए बाजार में धाक जमा ली है।

निष्कर्ष: Google Keen Kya Hai?


तो दोस्तों, आज मैंने आपको बताने की कोशिश की कि Google Keen Kya hai ( what is goggle keen in hindi) और यह Pinterest से कैसे अलग है?

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी यह आर्टिकल  google keen क्या है? (What is google keen in hindi) बेहद पसंद आया होगा।

और इसके साथ-साथ आपको Google Keen Kya hai की सारी जानकारी मिल गई होगी।

मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि अपने पाठकों को अच्छी तरीके से, अच्छे शब्दों में समझाया जाए। अगर फिर भी कोई कमी रह जाती है या आपका कोई सुझाव है तो आप कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं।

इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ जरुर शेयर करें ताकि उन्हें भी पता चल सके कि Google Keen Kya hai (Google Keen क्या है?) और यह Pinterest से कैसे अलग है? धन्यवाद!

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *