Full Form of FCS, Download Ration Card List Online 2020, Ration Card Digitization

FCS Rarion card Digititization

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि ‘Full Form of FCS’, FCS क्या है?, Download Ration Card List 2020, Ration Card Digitization तो आप सही जगह पर हैं क्योंकि आज की इस आर्टिकल में मैं आप लोगों को Ration Card से जुड़ी हर वह जानकारी शेयर करूंगा जो शायद आप लोग जानना चाहते हैं।

अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि FCS क्या है? फिर भी अगर आप लोगों को पता नहीं है तो आज आप इस आर्टिकल में अच्छे से समझ जाएंगे की Full Form of FCS, Ration Card Digitization क्या है? 

पहले किसी काम के लिए घंटों लाइन में लगना पड़ता था तो जाके कहीं कोई काम हो पाता था लेकिन सरकार ने कामो को आसान बनाने के लिए सब कुछ online कर दिया है, चाहे वो Ration Card की list देखनी हो या ration card को Digitization करवाना हो।

उत्तर प्रदेश सरकार के खाद्य और रसद विभाग ने ration card की नई list जारी की है इस आर्टिकल में हम आप लोगों को यह भी बताएंगे कि आप लोग अपना नाम लिस्ट में कैसे देख सकते हैं?

Full Form of FCS & Meaning

भारत सरकार के बहुत सारे डिपार्टमेंट्स है जिनसे लोग परिचित नहीं है और उनमें से एक है FCS, जिसका Full Form ‘Food and Civil Supplies’ होता है।

यह एक ऐसा डिपार्टमेंट्स है जिसमें केंद्रीय और राज्य सरकारें मिलकर काम करती हैं। इनका मकसद होता है कि यह आम नागरिकों को कम से कम मुल्य में अनाज प्रदान करें।

FCS की स्थापना बहुत समय पहले हुई थी, शायद आजादी के समय से भी पहले। उत्तर प्रदेश सरकार का मुख्य लक्ष्य था कि आम नागरिकों को कम से कम मूल्य में भोजन पहुंचाया जाए। इसमें किसानों के लिए तेल, बीज और बहुत से ऐसे महत्वपूर्ण चीजें हैं जो किसानों को दिए जाते हैं।

इसमें यह ध्यान रखा जाता है कि सरकार द्वारा दी गई सभी वस्तु तय कीमत पर समय से किसानों को मिल सके।

FCS का इतिहास (FCS Full Form)

द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान ( 1939 to 1945) भारत की आम नागरिकों के लिए भोजन और महत्वपूर्ण सेवाओं की उपलब्धता खातिर ब्रिटिश सरकार ने 1940 में एक संगठन की स्थापना की।

उसी समय वर्ष 1941 में भोजन और आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण ‘controller of price’ and ‘price control department’ की भी स्थापना सरकार द्वारा की गई।

वर्ष 1942 में कामों की बढ़ती के कारण डिपार्टमेंट को दो भागों में बांटा गया पहला सिविल सप्लाई डिपार्टमेंट और दूसरा इकोनामी एंड नंबर डिपार्टमेंट, जिनका कार्य क्रमशः आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति और नियंत्रण को बनाए रखना था और मूल्य वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक वस्तुओं के खुदरा और थोक मूल्यों का निर्धारण करना था|

महत्वपूर्ण जानकारी

समाज अधिनियम पंजीकरण 1860 के तहत, उत्तर प्रदेश कर्मचारी निगम की स्थापना 1965 में की गई।

इनका मुख्य उद्देश्य राज्य की कर्मचारियों को दैनिक उपयोग की आवश्यक वस्तुओं को बाजार दरों से बहुत ही सस्ती दरों पर उपलब्ध कराना है और कार्यालय परिसर में जलपान स्थापित भी कराना है।

इस उद्देश्य को सफल बनाने के लिए कार्यकारी निदेशक, संयुक्त निदेशक, उप निदेशक, वित्त और मुख्यालय में लेखा अधिकारी और डिपो स्तर पर अन्य प्रबंधक और जल स्तर पर प्रबंधक सभी मिलकर इस निगम में काम कर रहे हैं। 

वर्तमान में निगम अपने प्रदेश में 158 डिपो और 27 जलपानग्रहों के साथ अपने कर्तव्य का पालन कर रहा है।Source: https://FCS.up.gov.in/important/history.aspx

प्रत्येक आम नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकता है, जैसे की अन्य सरकारी योजना (आयुष्मान भारत योजना) का लाभ उठाते हैं। यदि आपको राशन कार्ड की जरूरत है या इससे आपको कोई संबंधीत जानकारी लेनी है तो आप FCS की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

Ration Card New List Online 2020 All India

आपका नाम राशन कार्ड में क्यों होना चाहिए? यह आप अच्छी तरह से जानते हैं और यदि आप भारत सरकार की योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपका नाम राशन कार्ड में अवश्य होना चाहिेए।

आपको पता होना चाहिए कि की पूरे परिवार में जो परिवार का मुखिया होता है उसी का सिर्फ Ration Card होता है और उस Ration Card में पूरे परिवार के सदस्यों का नाम होता है इसलिए राशन कार्ड में नाम होना बहुत जरूरी है।

मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा कि कैसे आप लोग अपना नाम, राशन कार्ड लिस्ट में चेक कर सकते हैं और उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। राशन कार्ड में अपना नाम देखने के लिए आपको किसी डाक्यूमेंट्स की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

नीचे आपको सभी राज्य की राशन कार्ड में नाम देखने के लिए आपको लिस्ट मिल जाएगी आप उस पर क्लिक करके देख सकते हैं।

No.राज्य का नामराशन कार्ड लिस्ट
1आंध्र प्रदेशclick here
2अरुणाचल प्रदेशClick here
3असमClick here
4बिहारClick here
5छत्तीसगढ़Click here
6गोवाClick here
7हरियाणाClick here
8हिमाचल प्रदेशClick here
9जम्मू और कश्मीरClick here
10झारखंडClick here
11कर्नाटकClick here
12केरलClick here
13मध्य प्रदेशClick here
14महाराष्ट्रClick here
15मणिपुरClick here
16मेघालयClick here
17मिजोरमClick here
18नागालैंडClick here
19उड़ीसाClick here
20पंजाबClick here
21राजस्थानClick here
22सिक्किमClick here
23तमिलनाडुClick here
24तेलंगानाClick here
25त्रिपुराClick here
26उत्तर प्रदेशClick here
27उत्तराखंडClick here
28पश्चिम बंगालClick here
29अंडमान और निकोबारClick here
30चंडीगढ़Click here
31दादरा और नागर हवेलीClick here
32दमन और दीवClick here
33दिल्लीClick here
34लक्षद्वीपClick here
35पुडुचेरीClick here
Link of All State

सभी राज्यों की राशन कार्ड को अभी हाल ही में अपडेट किया गया है यदि आपका नाम इसमें नहीं था तो आप फिर से चेक करके देख सकते हैं कि आपका नाम इसमें है कि नहीं। लॉकडाउन होने के बाद सरकार ने सभी गरीब वर्गों से संबंधित लोगों को राहत देने के लिए राशन कार्ड के जरिए, राशन सुविधा देने की घोषणा की।

इसके लिए सभी राशन कार्ड को अपडेट किया गया है अगर आपका नाम राशन कार्ड में अंकित नहीं है तो आप इस सुविधा से वंचित रह सकते हैं।

राशन कार्ड में नाम देखने के लिए आपको अपने राज्य की राशन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से आप अपने राशन कार्ड  लिस्ट में नाम देख सकते हैं।

Ration Card List में नाम कैसे देखे?

अभी तक हमने जाना है कि  Full Form of FCS, FCS का इतिहास, Ration Card Digitization, FCS क्या है? अब आप लोगों को बताऊंगा कि कैसे आप लोग Ration Card List में अपना नाम देख सकते हैं?

इसके लिए मैं उत्तर प्रदेश की राशन कार्ड की लिस्ट में नाम देख कर बताऊंगा, वैसे ही आप किसी भी राज्य की राशन कार्ड लिस्ट में नाम देख सकते हैं। राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखने के लिए आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step 1. सबसे पहले आप राशन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

Step 2. उसके बाद आप एन.एफ.एस.ए की पात्रता सूची पर क्लिक करें।

Ration Card List 2020
Ration Card List 2020, FCS Full Form

Step 3. उसके बाद आपको कुछ ऐसा पेज दिखाई देगा, जिसे आप फोटो में देख सकते हैं।

Ration Card List 2020, FCS
Ration Card List 2020, FCS

Step 4. उसके बाद आप जिस भी जिले की राशन कार्ड लिस्ट को देखना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।

Step 5. अब आप देखेंगे कि आपके सामने दो catogry wise pages दिखाई देंगे जिसमें से एक टाउन और दूसरा ब्लॉक होगा। अगर आप नगरीय क्षेत्र में रहते हैं तो आप टाउन में से अपने टाउन का चयन करें और यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो आप ब्लॉक में से अपना ब्लॉक चुने।

Ration Card List 2020, FCS Full Form
Ration Card List 2020, FCS Full Form

Step 6. अब आप राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) की पात्रता सूची में अपने टाउन की दुकानदार का नाम देख सकते हैं। आपका राशन कार्ड कौन से दुकानदार से बनवाया गया है यह निर्धारित करने के बाद आप अपने दुकानदार के नाम का चयन करें और उस पर क्लिक करें।

Ration Card List 2020
Ration Card List 2020, FCS Full Form, Ration Card Digitization

Step 7.  इसके बाद आपके सामने राशन कार्ड लिस्ट खुल जाएगी, जिसमें आप ration card Digitization, candidate name, total unit, राशन कार्ड जारी करने की तिथि इत्यादि देख सकते हैं।

Ration Card List 2020
Ration Card Digitization

Step 8. अगर आप किसी अभ्यर्थी की पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप ration card Digitization के दिए गए नंबरों पर क्लिक करके देख सकते हैं।

इस तरह से आप ऑनलाइन अपने जिला, ग्राम पंचायत या किसी भी उत्तर प्रदेश के व्यक्ति का नाम राशन कार्ड में देख सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपका नाम राशन कार्ड में नहीं है तो आप FCS Department या  ration shopkeeper से संपर्क करके बनवा सकते हैं। 

Note- अगर आपका सूची से जुड़ी कोई शिकायत है तो आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की संबंधित टोल फ्री नंबर पर डायल करके कर सकते हैं। 1967 या 18001800150

UP Ration Card 2020 की आवेदन योग्यता

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए आवेदक व्यक्ति के पूरे परिवार का आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • आवेदक के पास अपना voter ID card होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास Bank passbook होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास एक मोबाइल नंबर और दो पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।
  • राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने से पहले आवेदक के पास आय प्रमाण पत्र होना बेहद जरूरी है।

UP Ration Card Online Apply 2020

अगर आप सोच रहे हैं कि आप घर बैठे-बैठे ऑनलाइन ही राशन कार्ड बनवा ले तो आपको बता दें कि सरकार ने ऐसा कोई भी तरीका अभी तक नहीं निकाला है जिससे आप घर बैठे ही ऑनलाइन राशन कार्ड बनवा ले।

राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाना होगा और वहां पर जाकर आपको एक फार्म भरना होगा।

फार्म भरते समय आप अपनी और परिवार की पूरी जानकारी अच्छी तरह से भरे और साथ में जरूरी कागजात भी संलग्न कर दे। (फार्म डाउनलोड करने के लिए आप दिए गए नीचे लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं)

भरने के बाद आपका राशन कार्ड 1 से 2 महीने के अंदर बन जाएगा

Online Ration Card List के फायदे

अब तक तो आप लोग full Form of FCS, Ration Card Digitization, Download Ration Card List Online 2020, Ration Card के लिए कैसे अप्लाई करें? इसके बारे में जान चुके हैं। अब जान लेते है कि online ration card list के फायदे क्या क्या है?

  • राशन कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन कर देने से कोई भी व्यक्ति राशन कार्ड लिस्ट में घर बैठे अपना नाम देख सकता है।
  • ऑनलाइन राशन कार्ड लिस्ट को दिखाने से यह फायदा होता है कि कोई भी व्यक्ति राशन कार्ड में अपना नाम देखकर, राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है।
  • वह व्यक्ति जिसका नाम BPL List  में है, सरकार से सस्ते दामों में अपनी जीविका चलाने के लिए तेल, चीनी, चावल, चना, गेहूं इत्यादि आवश्यक वस्तुओं का लाभ उठा सकता है।
  • राशन कार्ड होने से आपको जॉब पाने में आसानी हो सकती है, आपको फ्री में शिक्षा मिल जाती है और आपके सरकारी कामों में कुछ छूट भी मिल सकती है।

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आपको Full Form of FCS, Ration Card Digitization, Download Ration Card List Online 2020, Ration Card के लिए कैसे अप्लाई? इत्यादि जानकारी मिल गई होगी।

अगर आपका ration card list में नाम नहीं है तो आप नीचे दिए गए लिंक से राशन कार्ड फार्म डाउनलोड करके आवेदन कर सकते हैं।

अगर आपको राशन कार्ड से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमें आपकी सवालों का जवाब देने में बहुत खुशी होगी। धन्यवाद!

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *