Best Courses After 12th Science | 12 वीं के बाद क्या करें?

courses after 12th

12वी के बाद ज्यादातर छात्र करियर को लेकर भ्रमित रहते हैं क्योंकि 12वी के बाद चुना गया कोर्स आपका पूरा भविष्य तय करता है। विद्यार्थियों को अगर उचित गाइडेंस मिले तो वह अपने भविष्य को सफल बना सकते हैं। और हमें विषय का चयन करते समय अपनी रुचि का भी ध्यान रखना चाहिए।(Best Courses After 12th Science)

जब हम लोग 10वीं पास करते हैं तो सबसे बड़ी कठिनाई होती है 12वी के विषय का चयन करने में। और उसके बाद हमें ऑप्शन मिलता है साइंस, कॉमर्स या आर्ट्स में से कोई चुनने का।

और उसी में से हम लोग अपने मनपसंद का विषय चुन लेते हैं। लेकिन इससे भी बड़ी कठिनाई तब होती है जब हम लोग 12वी पास कर लेते हैं।

और तब हमें best courses after 12th in hindi  का चयन करना होता है। क्योंकि विद्यार्थियों को 12वी के बाद यह समझ में नहीं आता है कि वह अब आगे क्या करें? किसी Job की तैयारी करें या फिर आगे की पढ़ाई करें?

और ऐसे में वे लोग इंटरनेट पर बहुत सारी चीजें सर्च करते हैं जैसे कि courses after 12th in hindi, career after 12th, best courses after 12th commerce, 12th science ke baad kya kare in hindi, courses after 12th in science in hindi, 12th ke baad kya kare इत्यादि।

आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे कि 12th के बाद क्या करें और अपना कैरियर कैसे चुने?

अगर आप अपनी करियर का पीछा कर रहे हैं जो आपकी जिंदगी के लिए लाभदायक हो तो आपको अपने आप से कुछ बेसिक सवाल करना होगा।

– आप अपनी जिंदगी में सबसे अच्छा क्या करना चाहते हैं?

– आप किसमें अच्छे हो?- 

क्या आपने जो कैरियर का चयन किया है वह आप पर सूट करता है?

– आप अपनी जिंदगी किस प्रकार जीना चाहते हैं?

आपकी carrier selection choice में यह प्रश्न और विचार आपकी मदद करेंगे।

हम आपको 12वीं के बाद बहुत सारी डिप्लोमा और डिग्री कोर्सेज के बारे में बता रहे हैं जिसको पढ़कर आप अपने सही कैरियर का चयन कर सकते हैं और अच्छा भविष्य बना सकते हैं।

Courses after 12th science in hindi | साइंस से 12वी करने के बाद  है करियर ऑप्शन

आपने भी कई लोगों को कहते हुए सुना होगा कि साइंस स्ट्रीम से 12वीं करने के बाद स्टूडेंट्स के पास सिर्फ दो ही ऑप्शन होते हैं या तो वे डॉक्टर बने या इंजीनियर, लेकिन आपको बता दें कि इस फील्ड में बहुत सारे करियर के ऑप्शन होते हैं।

इस फील्ड में आप बहुत ढेरों सारे कोर्स कर सकते हैं और जिनको करने के बाद आप अच्छी जॉब हासिल कर सकते हैं।

बहुत सारे छात्र साइंस से 12वीं करने के बाद इंजीनियरिंग या मेडिकल की एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करने लगते हैं इस एंट्रेंस की तैयारी में कुछ छात्र सफल हो जाते हैं तो बहुत सारे छात्र असफल हो जाते हैं।

इन tough एग्जाम को crack नहीं कर पाने के बाद छात्रों का नतीजा यह होता है कि यह लोग बुरी तरह कंफ्यूज रहते हैं कि अब आगे क्या करें? बता दें कि साइंस स्ट्रीम बहुत बड़ी है इसमें आपको बहुत सारे कैरियर के अवसर मिलते हैं। 

12th साइंस (PCB) करने के बाद क्या करें?

अब आपने अपनी पढ़ाई 12th science (PCB) से की हुई है इसलिए आपको करियर के बहुत सारे ऑप्शन उपलब्ध है। इनमें आप medical की पढ़ाई कर सकते हैं। अगर आपका interest मेडिकल में नहीं है तो भी आप बहुत से दूसरे विकल्प में try कर सकते हैं।

Top courses for 12th science (PCB) students

MBBS( bachelor of medicine and bachelor of surgery)

MBBS करना हर किसी का सपना होता है परंतु इसमें दाखिला लेना बहुत ही मुश्किल का काम होता है। MBBS degree एक undergraduate course है जिसकी पढ़ाई करने के बाद आप डॉक्टर बन सकते हैं यह मुख्य रूप से उन अभ्यर्थियों के लिए होता है जिनका सपना डॉक्टर बनना होता है।

Medical science का यह एक professional degree होता है।
MBBS का फुल फॉर्म होता है- bachelor of medicine and bachelor of surgery

BAMS( bachelor of ayurvedic medicine and surgery)


BAMS का फुल फॉर्म bachelor of ayurvedic medicine and surgery होता है। BAMS आयुर्वेद certified course है, जो Ayurvedic medical College के लिए दी जाने वाली undergraduate degree है।

यह specially उन विद्यार्थियों के लिए होता है जो आयुर्वेद के कंसेप्ट को समझना चाहते हैं और इनका इस्तेमाल मरीजों का इलाज करने में करना चाहते है। BAMS course 5 साल 6 महीने का होता है।

BHMS( bachelor of homeopathy medicine and surgery)


BHMS का फुल फॉर्म bachelor of homeopathic medicine and surgery होता है।  BHMS एक undergraduate homeopathic medical course है।

होम्योपैथी चिकित्सा की एक समग्र प्रणाली है जो कि मुख्य रूप से टेबलेट के रूप में दिए गए अत्यधिक पतला पदार्थों के साथ व्यक्ति के उपचार पर आधारित है जो शरीर की प्राकृतिक चिकित्सा प्रणाली को ट्रिगर करता है।

BHMS कोर्स की अवधि 5 वर्ष होती है।BHMS के course में homeopathic medicine के विषय मे पढ़ाया जाता है।


BUMS( bachelor of Unani medicine and surgery)

BUMS का फुल फॉर्म bachelor of Unani medicine and surgery होता है जो कि यह एक undergraduate degree program है। 

BUMS यूनानी प्राचीन शिक्षा प्रणाली यू, यूनानी दवाइयों का उपयोग करके शरीर की प्राकृतिक चिकित्सा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करने के लिए रोगियों के उपचार में सहायता करता है। इस में एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थियों को 10+2 की परीक्षा 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण करनी होगी।

General B.Sc Degree (Best Courses After 12th Science)


B.Sc का फुल फॉर्म bachelor of science होता है। Class 12th के बाद आप चाहे तो general bsc भी कर सकते हैं। यह साइंस और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में 3 वर्षीय पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए प्रदान की जाने वाली अंदर ग्रैजुएट एकेडमी डिग्री है।

यह एक फाउंडेशन कोर्स होता है जिसके बाद छात्र अपना कैरियर साइंस के फील्ड में बना सकते हैं।B.Sc Physics, B.Sc Chemistry, B.Sc Biology, B.Sc Math कुछ popular bsc courses हैं जो अक्सर छात्र करते हैं।

B. Pharma ( bachelor of pharmacy)

B.pharma का मतलब bachelor of pharmacy होता है। B. pharma 12th के बाद किया जाने वाला 4 वर्षीय ग्रेजुएशन प्रोग्राम है। इस कोर्स में फार्मेसी से जुड़ी हर जानकारी जैसे दवाइयां बनाना उनको टेस्ट करना आदि इस तरह की जानकारी प्रदान की जाती है।

इसमें 12th साइंस बायोलॉजी से उत्तीर्ण छात्र बी फार्मा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

B. M. L. T( बैचलर आफ मेडिकल लैबोरेट्री टेक्नोलॉजी)

B. M. L. T का  फुल फार्म bachelor of medical laboratory technology  होता है। एक 3 साल का अंडरग्रैजुएट कोर्स है। B. M. L. T हेल्थ केयर फील्ड की एक बहुत ही पॉपुलर कोर्स है।  इसमें छात्रों को laboratory diagnostic  से जुड़े subject  पढ़ाया जाता है।

B. D. S( Bachelor of Dental Surgery)

यह एक undergraduate dentistry course होता है। इस कोर्स के करने की अवधि 4 वर्ष होती है। जिसे आप 12वीं पास करने के बाद कर सकते हैं।

इस कोर्स में आपको दांतो से संबंधित सभी बीमारियों का जानकारी दी जाती है और उन बीमारियों के इलाज के बारे में भी पढ़ाया जाता है।


B. V. Sc ( bachelor of veterinary science and animal husbandry)


B. V. SC का full form bachelor of veterinary science and animal husbandry  होता है। वेटरनरी साइंस या पशु चिकित्सा विज्ञान जानवरों और पशु-पक्षियों की बीमारियों को जानने और उनका प्रचार करने का विज्ञान है।

यह कोर्स 5 वर्ष की अवधि का होता है। और कंप्लीट करने के बाद गवर्नमेंट और प्राइवेट दोनों सेक्टर में जॉब के अवसर मिलते हैं।

12th  साइंस(PCM) करने के बाद क्या करें?

अगर आपने 12th साइंस फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ से किया है, तो आपके कैरियर के बहुत सारे ऑप्शन उपलब्ध हैं। इनमें engineering और architecture जैसे दो मुख्य कैरियर ऑप्शन उपलब्ध है।

अगर आप मेडिकल की पढ़ाई करना चाहते हैं तो इसमें आप नहीं कर सकते क्योंकि आपने 12th biology  से नहीं पढा है। 

Courses after 12th Science with PCM in Hindi

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि 12th science(pcm) करने के बाद आपके सामने कौन-कौन से कोर्स मौजूद है?

12th में Science (PCM)  करने के बाद courses


Engineering Courses (B. E/ B. Tech) B. Tech  जिस का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी होता है जिसे शॉर्ट में b.tech  कहा जाता है। या एक बैचलर इंजीनियरिंग डिग्री है, जो कि पूरे 4 साल का होता है।

अगर आप सिविल इंजीनियर, कंप्यूटर इंजीनियर इत्यादि बनना चाहते हैं तो आप बीटेक कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।  यह कोर्स कई प्रकार का होता है।

B. tech के कुछ popular course

BTech in civil engineering

BTech in computer engineering

B. Tech  in electrical and electronics engineering 

B. Tech in information technology 

B. Tech in mechanical engineering 
B.Arch ( Bachelor of Architecture) 

Architecture मुख्यतः deal  करता है design, planning and construction से। यह एक 5 वर्षीय स्नातक डिग्री होती है जिसमें आर्किटेक्ट यानी वास्तुकला के बारे में पढ़ाया जाता है।

B. Arch में आप गृह निर्माण जैसे कार्य की रूपरेखा बनाना सीखते हैं एवं कई तरह की कार्य जैसे मकान, दुकान, शॉपिंगमाल, सड़क निर्माण आदि बनाना सिखाया जाता है। यह कोर्स करने के लिए आपको 12th में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

B. SC in Honors

यह एक बहुत ही पॉपुलर कोर्स है जिसे class 12th के बाद प्रायः सभी साइंस स्टूडेंट लेना पसंद करते हैं। BSc honors एक प्रकार की स्पेशल डिग्री होती है, जिसे करने में 4-5  साल लगते हैं

यह सामान्य डिग्री से अलग होती है और इसे सामान्य बीएससी से अच्छा माना जाता है।BSc का full form bachelor of science  होता है।

BCA( Bachelor of computer application)

BCA का full form bachelor of computer application  होता है।  एक अंडर ग्रैजुएट डिग्री कोर्स होता है। इस कोर्स की अवधि 3 साल की होती है । भारत में आईटी इंडस्ट्री बहुत तेजी से विकास कर रहा है और ऐसे में computer course का दिन पर दिन डिमांड बढ़ता जा रहा है।

इस कोर्स को करने के लिए आपकी उम्र न्यूनतम 17 साल और 12th में  न्यूनतम 50 percent  होना आवश्यक है।

LLB ( Bachelor of Law)


LLB फुल फॉर्म bachelor of law होता है। एलएलबी एक  अंडरग्रैजुएट डिग्री है। एलएलबी कोर्स करने की अवधि 3 साल होती है जिसमें 6 पद शामिल होते हैं। एलएलबी कोर्स दो प्रकार के होते हैं जिसमें एक 5 साल का होता है और दूसरा 3 साल का।

अगर आप 12th पास होने के बाद सीधा ला की पढ़ाई करते हैं तो इसके लिए आपको 5 साल पढ़ना होगा। और अगर आप कॉलेज से पढ़ने के बाद अगर आप यह कोर्स करते हैं तो इसके लिए आपको 3 साल का कोर्स करना होगा। एलएलबी करने के लिए 12th में 50% मार्क्स होना अनिवार्य है।

Diploma Courses


 डिप्लोमा एक ऐसा सर्टिफिकेट है जो कि किसी शैक्षणिक संस्थान द्वारा वहां पर पढने वाले विद्यार्थी को अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद दिया जाता है। अगर आप किसी विषय से संबंधित डिप्लोमा प्राप्त करना चाहते हैं तो आप पॉलिटेक्निक से या आईटीआई से आप डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं।

डिप्लोमा कोर्स की अवधि 2 या 3 साल की होती है। डिप्लोमा कोर्स कई क्षेत्रों में कराए जाते हैं आप जिस भी क्षेत्र में रुचि रखते हैं उस क्षेत्र से डिप्लोमा कर सकते हैं।

Education/Teaching Courses


बहुत सारे लोगों का सपना होता है कि वह बड़े होकर एक teacher बने ऐसे में 12th पास करने के बाद बहुत सारे कोर्स होते हैं, जो teaching लाइन से जुड़े होते हैं।

तो ऐसे में आप चाहते हैं कि teaching field में अपना करियर बनाएं, तो आपको teaching courses इसको ज्वाइन कर सकते हैं।


Designing Courses (Best Courses After 12th Science)


अगर आप का डिजाइन क्षेत्र में लगाव है, तो आप Designing courses ज्वाइन कर सकते हैं। इसमें आपको बहुत सारे designing courses जैसे Fashion Designing, Leather designing, Textile Designing, Interior Designing, Graphic design इत्यादि courses करने को मिलते हैं।

Design courses में students को design के fundamentals के बारे में बताया जाता है।

Management Courses


दोस्तों, मैनेजमेंट कोर्सेज का इंडिया में बहुत ही स्कोप है। अगर आप मैनेजमेंट से जुड़ी कोर्सेज करना चाहते हैं, जैसे कि होटल मैनेजमेंट, बिजनेस मैनेजमेंट इत्यादि तो आप यह सारी कोर्स कर सकते हैं इस कोर्स की अवधि 1 से 3 साल की होती है।


Defence में जा सकते हैं ( Army, Air force, Navy)

दोस्तों, अगर आपको देश के लिए कुछ गुजर करने का जज्बा है, तो आप डिफेंस ज्वाइन कर सकते हैं। इसमें आपको अपने देश का सेवा करने का मौका मिलेगा।  आप 12th appearing या 12th पास करने के बाद डिफेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसके लिए आपकी उम्र साढे 16 वर्ष से लेकर 19 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी आप इंटरनेट पर पता कर सकते हैं।

Film Courses 

अगर आप 12th पास कर लिए हैं, और अपना करियर film industry में बनाना चाहते हैं, तो आप फिल्म कोर्सेज कर सकते हैं। 12वी पास करने के बाद आप किसी अच्छे एक्टिंग स्कूल में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इन कोर्सों को करने के लिए देश में काफी एक्टिंग इंस्टिट्यूट चल रहे हैं जैसे कि फिल्म इंस्टिट्यूट पुणे, सत्यजीत राय फिल्म इंस्टीट्यूट कोलकाता, दिल्ली फिल्म इंस्टीट्यूट नई दिल्ली इत्यादि। इस फील्ड में करियर बनाना बहुत ही मुश्किल का काम होता है।

आज हमने इस पोस्ट में जाना की 12th pass hone ke baad kya kare, courses after 12th pcm, courses after 12th PCB in hindi, 12th पास होने के बाद कौन -कौन से कोर्स कर सकते हैं?

मुझे उम्मीद है कि आपको यह मेरी पोस्ट courses after 12th science in hindi जरूर पसंद आई होंगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि रीडर्स को अच्छे से समझा जाए फिर भी अगर इसमें कोई कमी रह जाती है, तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें और इस पोस्ट को शेयर भी करें।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *